Bihar Police Admit Card 2022 यहाँ डाउनलोड www.csbc.bih.nic.in बिहार पुलिस फायरमैन एडमिट कार्ड

क्या आप बिहार पुलिस फायरमैन एडमिट कार्ड को खोज रहे हैं। सीबीएसई एग्जाम डेट की तलाश कर रहे हैं। अगर आपका जवाब हां हैं तो आप बिल्कुल सही वेबसाइट पर आए हैं। हम आपको बता दें बिहार पुलिस विभाग और केंद्रीय चयन बोर्ड कॉन्स्टेबल के द्वारा Bihar Police Admit Card 2022 को ऑफिशियल वेबसाइट www.csbc.bih.nic.in Admit Card 2022 के माध्यम से अपलोड किया जाएगा। वह सभी उम्मीदवार जिन्होंने इस परीक्षा में भाग लेने के लिए आवेदन किया था।

सीबीएससी  फायरमैन एडमिट कार्ड CBSC अग्निशामक कार्ड 2022 स्वीकार करते हैं की पुष्टि कर सकते हैं। उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए पंजीयन क्रमांक और मोबाइल नंबर की आवश्यकता हो सकती है। हमारे इस आर्टिकल में आपको Bihar Police Fireman Admit Card 2022 डाउनलोड करने की डायरेक्ट लिंक उपलब्ध कराए गए हैं। इसलिए आप को यह सलाह दी जाती है कि आप इस आर्टिकल को नीचे तक अवश्य पढ़ें।

Bihar Police Admit Card 2022

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं केंद्रीय सिलेक्शन बोर्ड कांस्टेबल के द्वारा 2380 पर रिक्त पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन निकाला गया था। जिसमें बिहार भर के सभी जिलों में से लाखों लोगों ने आवेदन किया है। यह आवेदन सिलेक्शन बोर्ड कांस्टेबल के अधिकारिक वेबसाइट www.csbc.bih.nic.in Admit Card 2022  पर हुए थे। अब उम्मीदवार परीक्षा में भाग लेने के लिए ऑनलाइन Bihar Police Fireman Admit Card 2022 की तलाश कर रहे हैं। हम उन उम्मीदवारों को यह सूचना देना चाहते हैं की केंद्रीय सिलेक्शन बोर्ड ऑफ कांस्टेबल के द्वारा सीबीएसई एग्जाम डेट को प्रकाशित करने के विषय में किसी भी जानकारी को पारित नहीं किया गया है।

आप किसी भी अफवाह पर ध्यान ना दें जैसे ही CBSC अग्निशामक कार्ड 2022 स्वीकार करते हैं एडमिट कार्ड को ऑफिशियल वेबसाइट www.csbc.bih.nic.in पर अपलोड किया जाएगा। आपको डायरेक्ट हमारे इस साइट हिंदी रिजल्ट पर लिंक प्रदान की जाएगी। जिसके सपने में डाउनलोड करने में सफल हो जाएंगे।

यह डाउनलोड करें बिहार पुलिस फायरमैन एडमिट कार्ड

सभी आवेदक जिन्होंने बिहार चयन विभाग और केंद्र सिलेक्शन बोर्ड आफ कांस्टेबल के द्वारा 2380 पदों के लिए आवेदन किया था। एक अच्छी खुशखबरी आ गई है। बिहार सेंट्रल सिलेक्शन बोर्ड ऑफ कॉन्स्टेबल ने दिनांक 15 मार्च 2022 को परीक्षा की तिथि क्या घोषणा कर दिया है। परीक्षा की के तिथि का घोषणा अधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से किया गया था इसमें यह बताया गया है कि फायरमैन की परीक्षा 6 जून को होगी जी हां 6 जून 2022 को इस परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इस परीक्षा के लिए बिहार भर में बहुत सारे केंद्र बनाए जाएंगे।

Bihar Police Admit Card 2022

इसमें भाग लेने से पहले आप सभी को सीबीएसई एग्जाम डेट/एडमिट कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा। नीचे हमने ऑफिशियल वेबसाइट के www.csbc.bih.nic.in माध्यम से बिहार पुलिस फायरमैन कॉल लैटर   CBSC अग्निशामक कार्ड 2022 स्वीकार करते हैं डाउनलोड करने के विषय में विभिन्न चरणों में सारी आवश्यक जानकारी प्रदान की है। ताकि आप किसी भी प्रकार के परेशानी का सामना ना करें और आसानी से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकें।

संगठन बिहार पुलिस विभाग और केंद्रीय चयन बोर्ड कांस्टेबल (CSBC)
पोस्ट नाम फायरमैन (Bihar Police Admit Card 2022)
रिक्त पद 2380
वर्ग प्रवेश पत्र
परीक्षा की तारीख 6 जून 2022
प्रवेश पत्र जून 2022 का पहला सप्ताह  (तम्बू)
नौकरी करने का स्थान बिहार
आधिकारिक वेबसाइट www.csbc.bih.nic.in

सीबीएसई एग्जाम डेट

हमें बताने में काफी खुशी हो रही है की बिहार पुलिस विभाग और केंद्रीय चयन बोर्ड कांस्टेबल ने यह पूर्ण रुप से मानना है कि परीक्षा 6 जून 2022 को ही ले जाएगी आप सभी जानते हैं कि हर वर्ष विभिन्न परीक्षाओं का आयोजन बिहार में किया जाता है। अभी हाल ही में 8800 कांस्टेबल पदों के लिए परीक्षा का आयोजन किया गया था। बिहार सरकार की काफी अच्छी नीति है रोजगार प्रदान करने के लिए जिस तरह से बिहार सरकार कदम उठा रही है। इसके काफी सराहना होनी चाहिए।

पुलिस विभाग में कांस्टेबल भर्ती ड्राइवर भर्ती फायरमैन भर्ती आदि की नोटिफिकेशन ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से आती रहती है । और हाल ही में जिस तरह से घर पुलिस विभाग में फायरमैन के लिए विभिन्न पदों पर रिक्तियां निकाली थी। इस परीक्षा को लेने के लिए एडमिट कार्ड को तैयार कर रही है। तैयार होते ही ऑफिशल वेबसाइट www.csbc.bih.nic.in पर उपलब्ध हो जाएगी।

Bihar Police Admit Card 2022 ऑनलाइन कैसे प्राप्त करें?

इसके लिए सबसे पहले मैं द्वार ऑफिशियल वेबसाइट www.csbc.bih.nic.in पर जाएं
होम पेज से एडमिट कार्ड के विकल्प को चुनें।
अब आपके सामने एक नया पेज होगा।
जिसमें आपको अपना रोल नंबर तथा जन्मतिथि डालना है।
इसके बाद नीचे दिए गए कैप्चा कोड को डालें।
अब अपने द्वारा दी गई जानकारी को सबमिट कर दें।
कुछ क्षणों में आपका एडमिट कार्ड पीडीएफ प्रारूप में आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर होगा। उम्मीदवार इसको डाउनलोड करके इसके उपयोग हेतु प्रिंट करवा लें।

बिहार पुलिस फायरमैन चयन प्रक्रिया

आरटीपीएस बिहार पुलिस फायरमैन चयन प्रक्रिया दो चरणों में होंगे पहला चरण – वह होगा जिसमें लिखित परीक्षा ली जाएगी। जो उम्मीदवार  लिखित परीक्षा में पास करते हैं। उन्हें शारीरिक पात्रता परीक्षा के लिए बोर्ड द्वारा बुलाया जाएगा। हम आपको बता दें लिखित परीक्षा में कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी प्रश्नों के 1-1 नंबर होंगे। लिखित परीक्षा के लिए बिहार पुलिस फायरमैन पाठ्यक्रम कक्षा 10 के समान होगा। बिहार पुलिस फायरमैन सिलेबस के बारे में जानने के लिए आपको अधिकारी नोटिफिकेशन को पढ़ने की सलाह दी जाती है। जिसमें आपको पूरे विस्तार पूर्ण तरीके से सर्विस के बारे में सिलेबस के बारे में बताया गया है। आप यह जानकर अपने परीक्षा को क्लियर कर पाएंगे। हम आशा करते हैं कि आप इस परीक्षा में सफल हो जाएं।

बिहार पुलिस परीक्षा पैटर्न

  • परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रकार की होगी।
  • प्रश्न कई प्रकार के विकल्प प्रश्न (MCQs) के रूप में होंगे।
  • परीक्षा ओएमआर शीट पर आयोजित की जाएगी।
  • इस परीक्षा में कुल प्रश्नों की संख्या 100 होगी।
  • प्रत्येक प्रश्न 1 मार्क प्रत्येक का होगा।
  • इस परीक्षा के लिए अधिकतम अंक 100 अंक होंगे।
  • इस परीक्षा के लिए आवंटित समय 100 अंकों का होगा।
  • इस परीक्षा का स्तर 10 वीं कक्षा के अनुसार होगा।
  • 30 से कम अंक वाले उम्मीदवारों को पीईटी / पीएसटी के लिए कॉल नहीं किया जाएगा।

बिहार पुलिस फायरमैन एडमिट कार्ड के कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर

बिहार पुलिस एडमिट कार्ड 2022 कब आएगा?
बिहार पुलिस एडमिट कार्ड परीक्षा से 1 सप्ताह पहले आएगा।

बिहार पुलिस फायरमैन एडमिट कार्ड 2000 21 कहां से डाउनलोड होगा?
बिहार पुलिस एडमिट कार्ड को आप इस वेबसाइट या अधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

बिहार पुलिस फायरमैन परीक्षा कहां होगा?
बिहार पुलिस परीक्षा के लिए राजभर में बहुत सारे परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं एडमिट कार्ड आने के बाद अपने परीक्षा केंद्र की जांच कर पाएंगे।

बिहार पुलिस फायरमैन एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड होगा?
बिहार पुलिस एडमिट कार्ड को पंजीयन संख्या और पासवर्ड से डाउनलोड कर पाएंगे।

क्या मैं केंद्र / स्थान / तिथि / समय में बदलाव के लिए अनुरोध कर सकता हूं?
नहीं, परीक्षा के लिए आवंटित तिथि, समय और स्थान विज्ञापन के नियमों और शर्तों के अनुसार नहीं बदले जा सकते।

यदि मुझे परीक्षा केंद्र का स्थान नहीं मिल पा रहा है तो मुझे क्या करना चाहिए?
उम्मीदवारों को ऑनलाइन परीक्षा के स्थान के बारे में अग्रिम में अच्छी तरह से सलाह दी जाती है। परीक्षा स्थल का पता लगाने के लिए उम्मीदवार के पास पर्याप्त समय उपलब्ध है।

अगर मैंने अपना एडमिट कार्ड खो दिया तो मैं क्या करूंगा?
इस मामले में, आपको बोर्ड से संपर्क करने की आवश्यकता है।

Leave a Comment